छत्तीसगढ़

जशपुर जिले के 43 मेधावी विद्यार्थियों ने आईआईटी मद्रास का किया एक्सपोजर विजिट

आईआईटी मद्रास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स, रोवर प्रोजेक्ट्स का किया अवलोकन

जशपुर।कलेक्टर डॉ रवि मित्तल के द्वारा जशपुर जिले के 43 मेधावी विद्यार्थियों को आंध्रप्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र का निःशुल्क शैक्षिक भ्रमण कराया जा रहा है। जिसके पहले दिन आईआईटी मद्रास का शैक्षणिक भ्रमण विद्यार्थियों ने किया । सबसे पहले विद्यार्थियों ने हेरीटेज सेंटर का भ्रमण किया जिसमें प्रोजेक्ट ऑफिसर ममता दास ने विद्यार्थियों को आईआईटी मद्रास की स्थापना , 1959 से 2023 तक आईआईटी के सफर, सक्सेस स्टोरी, आईआईटी के भौगोलिक क्षेत्र व अंतर्गत वनस्पति, जंतुओं की ऑडियो विजुअल जानकारियां दी।


हेरीटेज सेंटर के बाद विद्यार्थियों को इनोवेशन हब आईआईटी के प्रतिनिधियों के द्वारा ले जाया गया। जहां एयरोस्पेस इंजीनियरिंग , गैस और रॉकेट साइंस, रोवर प्रोजेक्ट, सोलर, मैकेनिकल रोबोटिक्स के रिसर्च स्कॉलर्स से जशपुर के विद्यार्थियों का इंटरेक्शन हुआ। गैस और रॉकेट साइंस रिसर्चर आदित्य मेश्राम ने अभ्युदय टीम प्रोजेक्ट के रॉकेट मॉडल , टीम अन्वेषक रोवर प्रोजेक्ट , भूयान सोलर कैटरपिलर के कॉन्सेप्ट्स और मेकैनिज्म पर विद्यार्थियों से चर्चा की ।

‌ इसके बाद विद्यार्थियों ने सेंट्रल स्किल एण्ड ट्रेंनिंग फेब्रिकेशन फैसिलिटी सेंटर में एफ आर पी लैब, प्लास्टिक लैब, हाइड्रोलिक, लॉजिक गेट्स के साथ पावर टूल्स वर्कशॉप की विभिन्न जानकारियां प्राप्त की।

इसके बाद सभी विद्यार्थी रिसर्च पार्क गए। जहां दिव्यांगों के लिए बनाया गया स्टार्टअप बेस्ड इलेक्ट्रिक ट्रायसाइकिल का डेमोंसट्रेशन किया गया। आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र और क्यूविंग्स के सीईओ अंकित जायसवाल ने रोबोटिक्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर विद्यार्थियों से चर्चा की। एयरोस्पेस और एयरोनॉटिक्स मेकैनिज्म पर बहुत ही सामान्य उदाहरण देते हुए मैजिक एरोप्लेन का डेमो किया। रिसर्च पार्क में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए किए जा र्ष विभिन्न प्रयासों के बारे में उन्होंने विद्यार्थियों को जानकारी दिया ।
आज के आईआईटी मद्रास भ्रमण के दौरान सभी विद्यार्थियों को अपने भविष्य का सपना साकार करने की दिशा में प्राप्त मार्गदर्शन और मोटिवेशन प्राप्त हुआ। इस पूरे कैंपस के भ्रमण में अंतिम वर्ष के छात्र विवेक टीम के साथ रहे और समन्वय कर आज के इस शैक्षिक भ्रमण को सफल बनाया। अंत में टीम के प्रभारी विनोद कुमार गुप्ता प्राचार्य ने प्रबंधन के लोगों को जिला प्रशासन जशपुर की ओर से धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कैंपस से विदा हुए।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button