रायगढ़

पट्टे वितरण के लिए सर्वे का कार्य नोडल अधिकारी गंभीरता से करें-कलेक्टर, सर्वे कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी अन्यथा होगी कार्यवाही

कार्मिक सम्पदा में तत्काल अपलोड करें अधिकारियों-कर्मचारियों की जानकारी

रायगढ़ टॉप न्यूज 9 अक्टूबर। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने राजस्व विभाग एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा नगर पालिका निगम, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों में निवासरत झुग्गी वासियों जिनके पास आवास का स्थायी पट्टा नहीं है उनको स्थायी पट्टा दिया जाना है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को सर्वे का कार्य गंभीरता से करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य के लिए लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। 25 अक्टूबर तक सर्वे कार्यो का परीक्षण करके पात्रता वाले परिवारों को पट्टा वितरण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने नोडल अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि पट्टे वितरण के सर्वे कार्य में शासन के मापदण्डों का गंभीरता से पालन करेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में शासकीय नजूल, स्थानीय निकाय, विकास प्राधिकरण की भूमि में निवास करने वाले आवासहीनों को ऐसे अधिभोग की भूमि की पट्टे की पात्रता होगी जिनका इस पते का राशन कार्ड बना हुआ हो। यदि राशन कार्ड न हो तो नियम में उल्लेखित अन्य प्रमाणित दस्तावेजों के आधार पर सत्यापन पश्चात उसे पट्टा प्रदान किया जाएगा। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी। अन्यथा संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी है। उन्होंने नजूल नवीनीकरण के कार्यों को भी तत्काल करने के भी निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। साथ ही ऐसे जमीन के प्रकरण जिनका किसी कारणवश नामांतरण नहीं हो पा रहा है, उसकी भी जानकारी देने के निर्देश दिए है। साथ ही खाद्य अधिकारी को नवीनीकरण राशन कार्ड का वितरण भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को अपने अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों की कार्मिक सम्पदा की जानकारी अपडेट करके कोषालय में भेजने के निर्देश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि आगामी माह में बिना कार्मिक सम्पदा अपडेट किए बगैर वेतन का आहरण नहीं हो पाएगा, इसके लिए सभी अधिकारियों को गंभीरता से अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का डाटा अपडेट कराने के लिए कहा है। साथ ही कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए है कि कार्मिक सम्पदा अपडेट करने में लापरवाही बरतते है तो संबंधित विभाग के वेतन रोकनेे की कार्यवाही करें। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी। उन्होंने कहा कि 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ दिवस मनाया जाना है। साथ ही नगरीय निकाय, ग्राम पंचायतों में चिन्हांकित जगहों पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक का भी नामकरण किया जाना है। इसके लिए अधिकारियों को जगह का चिन्हांकन करके जानकारी भेजने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को पूर्व सरपंचों से वसूली की कार्यवाही गंभीरता से करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सारंगढ़ एसडीएम पर नाराजगी जाहिर करते हुए गिरदावरी की ऑनलाईन एन्ट्री प्राथमिकता से कराने के लिए कहा है। पटवारियों की ड्यूटी लगाकर शत-प्रतिशत एन्ट्री सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, जाति प्रमाण-पत्र, भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र कटारा, जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सहायक कलेक्टर श्री संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, समस्त एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close