रायगढ़

वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को सख्ती से किया जाएगा लागू , कालोनाईजरों व सरकारी भवनों में हो रहा काम |

रायगढ़ टॉप न्यूज 11 जुलाई। रायगढ़ जिले में लगातार गिरते जल स्तर को रोकने के लिए रायगढ़ नगर निगम द्वारा इस बार वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सख्ती से लागू करवाने का फैसला किया है | इसके तहत कालोनाईजरों, बडे भवनो, सरकारी कार्यालय के साथ-साथ नए बनने वाले मकानों पर यह काम शुरू भी हो गया है | ताकि ऐन बरसात के समय वाटर हार्वेस्टिंग के जरिए पानी को बहने से बचाया जा सके और इसका भू- जल में संचित करके उपयोग किया जा सके ।

शहर के सामाजिक संगठन युवा हेल्प क्लब प्रमुख शाहनवाज खान ने इस सिस्टम को सख्ती से लागू करने के लिए निगम पर दबाव बना रहे हैं | उनका कहना है कि सर्वाधिक मकान कालोनाईजरों द्वारा बनाए गए हैं | उन पर अगर दबाव डाला जाए तो काफी बडे पैमाने पर वाटर हार्वेस्टिंग का फायदा मिलेगा । इतना ही नही इस सिस्टम को हर नागरिक को अपनाने के लिए आगे आना चाहिए , ताकि लगातार गिरते जल स्तर को बचाए रखने के लिए बडे प्रयास की तरह छोटे प्रयास भी सफल हो ।

इस संबंध में निगम आयुक्त रमेश जायसवाल की मानें तो कालोनाईजरों को इसके लिए बकायदा दिशा निर्देश दे दिए गए हैं । साथ ही साथ नगर निगम के 291 मकानो में भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जा रहा है और बंद पडे हैंडपंपो के जरिए भी इस सिस्टम को और उपयोग में लाने के लिए प्रयास जारी है । उनका कहना है कि ज्यादा से ज्यादा पानी सिंचित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं, चूंकि बीते कई सालों में भू- जल गर्भ तेजी से गिरा है और इसे बचाए रखने के लिए यह सिस्टम जरूरी है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close