मनोरंजन

इस कारण संजीव कुमार को नूतन ने जड़ा था थप्पड़

नई दिल्ली: दस्ताक और कोशीश फिल्मों में बेस्ट अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई प्रमुख पुरस्कार मिल चुके भारतीय फिल्म अभिनेता संजीव कुमार आज भले ही इस दुनिया में न हो लेकिन उनका अभिनय आज भी जाना जाता है.

क्या आप जानते हैं कि संजीव कुमार ही वह शख्स हैं जिन्होंने ‘शोले’ फिल्म में काम करने के सबसे ज्यादा पैसे वसूले थे. संजीव कुमार का जलवा ही कुछ ऐसा था कि उनके आगे सारे सुपरस्टार्स पानी भरते नजर आते थे. आज ही के दिन संजीव कुमार का जन्म हुआ था. आइए इस मौके पर जानते हैं संजीव कुमार के बारे में उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें…

कई बार हुआ प्यार, लेकिन अधूरा ही रहा
संजीव कुमार ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने जीवन भर शादी नहीं की. लेकिन कहते हैं कि उन्हें जीवन में कई बार प्यार हुआ. इनमें सबसे पहले नाम आता है गुजरे दौर की जहीन एक्ट्रेस नूतन का. उस दौर की एक मैग्जीन के अनुसार संजीव कुमार ने फिल्म ‘देवी’ के सेट पर नूतन को प्यार का इजहार किया और उन्होंने इसके जवाब में संजीव को तमाचा जड़ दिया था.

यादगार हैं कुछ किरदार
संजीव कुमार ने वैसे तो अपनी हर फिल्म के हरएक रोल को बेहतरीन तरीके निभाया है. उन्होंने ‘नया दिन नयी रात’ फिल्म में नौ रोल किये थे. वहीं ‘कोशिश’ फिल्म में उन्होंने गूंगे बहरे व्यक्ति का शानदार अभिनय किया था. ‘शोले’ फिल्म में ठाकुर का चरित्र उनके अभिनय से अमर हो गया.

संजीव कुमार ने विवाह नहीं किया परन्तु प्रेम कई बार किया था. उन्हें यह अन्धविश्वास था की इनके परिवार में बड़े पुत्र के 10 वर्ष का होने पर पिता की मृत्यु हो जाती है. इनके दादा, पिता और भाई सभी के साथ यह हो चुका था.

यह भी अजीब संयोग ही है कि संजीव कुमार ने अपने दिवंगत भाई के बेटे को गोद लिया और उसके दस वर्ष का होने पर उनकी मृत्यु हो गयी. उन्होंने 6 नवंबर 1985 को अंतिम सांस ली.

निजी जिंदगी की बात करें तो संजीव कुमार का जन्म सूरत में 9 जुलाई 1938 को जेठालाल जरीवाला के एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ था. उनका असली नाम हरिहर जरीवाला था किन्तु प्यार से सभी कुटुम्बी और सम्बन्धी उन्हें हरीभाई जरीवाला ही कहते थे. फिल्म जगत की चाह उन्हें मायानगरी मुंबई खींच लायी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close