रायगढ़

जिले में चल रहा शांतिपूर्ण मतदान, जिले में 11 बजे तक 29.43 प्रतिशत हुआ मतदान,

भाजपा प्रत्याशी गोमती साय, कांग्रेस प्रत्याशी लालजीत सिंह राठिया, पूर्व IAS ओपी चौधरी ने किया मतदान
कलेक्टर यशवंत कुमार और एसपी राजेश अग्रवाल ने बाल मंदिर स्थित मतदान केन्द्र में आम लोगों की भांति लाइन में लगते हुए किया मतदान
मतदान के बाद कलेक्टर पत्नी के साथ सेल्फी जोन पहुंचकर वहां फोटो भी खिंचवाई
गर्मी से बचने मतदान केंद्रों में लगी लंबी कतार

रायगढ़ टॉप न्यूज 23 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के तीसरे और छत्तीसगढ़ के अंतिम चरण में मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। मतदाताओं में चुनाव को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। जिले में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के पूर्व ही सुबह 6 बजे मतदाता मतदान केंद्रों में पहुंच गए। 7 बजे के पूर्व ही कतार लग चुकी थी। सुबह 11 बजे तक जिले में 29.43 प्रतिशत मतदान हुआ है। विदित हो कि लोकसभा चुनाव के लिए जिले में १४७३ मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ। चूंकि इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है इसको देखते हुए मतदाता सुबह ही कतार में लगे हुए नजर आए। चुनाव शुरू होने के बाद पहले दो घंटे का आकड़ा देखा जाए तो सबसे अधिक धरमजयगढ़ क्षेत्र में मतदान हुआ है। 11 बजे तक की स्थिति में धरमजयगढ़ में 33.90 प्रतिशत सारंगढ़ में 27 प्रतिशत, लैलूंगा में 27.64 प्रतिशत रायगढ़ में 25.43 प्रतिशत और खरसिया में 33.19 प्रतिशत मतदान हुआ है। हांलाकि यह संभावना जताई जा रही थी कि गर्मी के कारण सुबह के समय काफी अधिक भीड़ होगा लेकिन शहरी क्षेत्र में सुबह के समय भीड़ मतदान केंद्रों में नजर आया पर आकड़ा पर गौर किया जाए तो सुबह11 बजे तक जिले में 29.43 प्रतिशत ही मतदान हुए हैं। लोकसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत रायगढ़ जिले में 1470 मतदान केन्द्र एवं 3 सहायक मतदान केन्द्र की स्थापना की गई है। जिसमें मतदान दलों की संख्या 1620, मतदान कार्मिक की संख्या 6480 एवं माईक्रोआब्जर्वर की संख्या 180 है। इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में वोटरों की संख्या लगभग 17,31,655 है। इस निर्वाचन क्षेत्र में टोटल 2327 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिनमें 625 सवंदेनशील मतदान केंद्र है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने रायगढ़ सीट पर कद्दावर नेता और वर्तमान लालजीत सिंह राठिया को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी की महिला उम्मीदवार गोमती साय इस सीट से कड़ी चुनौती देंगी।

आदर्श व संगवारी मतदान केंद्र बना आकर्षण का केंद्र
मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए बनाए गए संगवारी व आदर्श मतदान केंद्रों में जब मतदाता पहुंचे तो यह सोचने लगे कि वे मतदान केंद्र पहुंचे हैं या फिर और कहीं पहुंच गए हैं। संगवारी व आदर्श मतदान केंद्रों को फूल-माला से सजाया गया था तो वहीं उक्त मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए हर सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी। हर विधानसभा में 5 आदर्श मतदान केंद्र तो 5 संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए थे। संगवारी मतदान केंद्र खास तौर पर महिला मतदाताओं के लिए था तो आदर्श मतदान केंद्र महिला व पुरूष दोनो के लिए। दोनों ही मतदान केंद्र में फूल माला से सजाकर प्रवेश द्वार बनाया गया था तो वहीं मतदान केंद्र के अंदर मतदाताओं के वेटिंग हॉल, पेयजल सहित बैठने की व्यवस्था के अलावा अन्य कई प्रकार की सुविधा की गई थी। जिसे देख मतदाता काफी खुश हुए। वैसे तो हर विधानसभा मुख्यालय में एक दिव्यांग मतदान केंद्र भी बनाए गए थे लेकिन इसके अलावा आदर्श व संगवारी मतदान केंद्र में भी दिव्यांगों के लिए अलग से व्यवस्था की गई थी वहीं सामान्य मतदान केंद्रों में भी दिव्यांग मतदाताओं के लिए अलग से व्यवस्था की गई थी। जिसके कारण मतदान केंद्रों में ऐसे मतदाताओं को किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई।

कांग्रेस प्रत्याशी लालजीत सिंह राठिया ने किया मतदान, कहा- जीत को लेकर 1001% है आश्वस्त
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी और धरमजयगढ़ के वर्तमान विधायक लालजीत सिंह राठिया ने अपने संसदीय क्षेत्र में जाकर मतदान किया। लालजीत सिंह राठिया हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित बयान देकर चर्चा में आए थे। राठिया मतदान करने अपने समर्थकों के साथ पहुंचे। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वो अपनी जीत के लिए एक हजार एक परसेंट आश्वस्त है।

 

 

लोकतंत्र के महापर्व का ऐसा उत्साह कि एक्सीडेंट के बाद भी इस हालत में वोट देने पहुंचे ये बुजुर्ग 
इस लोकतंत्र के महापर्व में वोट डालने का जोश ऐसा कि एक्सीडेंट के बाद बोल और चल ना सकने के बाद भी एक बुजुर्ग सुबह-सुबह मतदान करने पहुंच गए। इस 66 साल के बुजुर्ग का नाम प्रेम कुमार अग्रवाल है। जिनका कुछ दिन पहले ही रोड एक्सीडेंट हो गया था। जिसके बाद वो चल, बोल नहीं सकते। इसके बाद भी वो सुबह-सुबह रायगढ़ के सहायक अभियंता कार्यालय के बूथ क्रमांक 73 में मतदान करने पहुंचे। बुजुर्ग के परिवार के लोग उन्हें व्हीलचेयर पर सहारा देते हुए मतदान केंद्र तक लेकर आए थे।

 

मॉक पोल में 23 वीवीपीएटी, 4 बैलेट यूनिट और 7 कंट्रोल यूनिट हुआ खराब


मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के एक घंटे पूर्व मॉक पोल किया गया। इस दौरान जिले के पांच विधानसभा में 23 वीवीपीएटी, 4 बेलेट यूनिट और 7 कंट्रोल यूनिट खराब काम नहीं किया। उक्त मशीन में तकनिकी खराबी आई जिसके कारण उसे बदला गया। इसके बाद उक्त केंद्रों में मतदान शुरू हुआ। इसके अलावा जिले के कई केंद्रों में मतदान शुरू होते-होते में तकनिकी खराबी आने के कारण सुबह 8 बजे तक एक भी मतदान नहीं हो पाया था। जिला मुख्यालय में करीब आधा दर्जन मतदान केंद्रों में सुबह 7 बजे मतदान की प्रक्रिया चालू होने के बाद तकनिकी खराबी आने के कारण मतदान रूक गई और फिर आधे घंटे के बाद फिर से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। तमनार के कुंजेमुरा में ईवीएम में आई खराबी के कारण मतदाता कतार में लगे रहे। टीम द्वारा ठीक करने का प्रयास किया गया लेकिन ठीक न होने के कारण एक घंटे बाद मशीन बदला गया और फिर 8 बजे के बाद मतदान शुरू हुई। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों में जहां ईवीएम में आई तकनिकी खराबी के कारण जहां देरी से मतदान शुरू हुआ तो कई केंद्रों में मतदान शुरू होने के बाद बीच में प्रक्रिया रूक गई। हांलाकि इसकी सूचना मिलने के बाद तत्काल एक्सपर्ट की टीम ने केंद्रों में पहुंचकर ठीक किया जिसके बाद मतदान की प्रक्रिया जारी रही।

पूर्व IAS ओपी चौधरी ने किया मतदान, कहा- सभी 11 सीटों पर जीत दर्ज करेगी BJP
रायपुर के पूर्व कलक्टर और IAS की नौकरी छोड़कर भाजपा ज्वॉइन करने वाले ओपी चौधरी भी रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के खरसिया विधानसभा में अपना वोट डालने पहुंचे। जहां उन्होंने बातचीत के दौरान कहा कि बीजेपी छत्तीसगढ़ में सभी 11 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी। ओपी चौधरी ने अपने गृहग्राम बायंग में बूथ क्रमांक 197 पर जाकर मतदान किया। मतदान के लिए पूर्व कलक्टर काफी देर तक लाइन में खड़े थे।

 

 

भाजपा प्रत्याशी गोमती साय ने किया मतदान
लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी गोमती साय सुबह करीब 8.30 बजे मुंडाडीह गांव के मेंढर बहार मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया। इमरान भाजपा प्रत्याशी के पति भी मतदान करने के लिए पहुंचे थे। लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान शुरू हो चुका है इसके लिए सुबह 7.00 बजे का समय निर्धारित किया गया था। निर्धारित समय से ही मतदान शुरू हो गया। इस बीच रायगढ़ लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी गोमती साय अपने पति के साथ मतदान करने मतदान बूथ पहुंची थी। रायगढ़ लोकसभा सीट अंतर्गत रायगढ़ जिले के अलावा जसपुर जिला भी शामिल है। भाजपा ने इस बार भी जशपुर क्षेत्र की गोमती साय को ही प्रत्याशी बनाया है। गोमती सहाय जशपुर जिले के मुंडा डीह निवासी है। वहीं उनका मतदान केंद्र मेंढर बहार आता है। सुबह करीब 8.30 बजे भाजपा प्रत्याशी गोमती साय अपने पति के साथ मतदान केंद्र पहुंची और मतदान किया। इस दौरान वो उंगली पर लगे शाही के निशान दिखाते हुए दूसरे लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करती दिखी।

आम लोगों की तरह लाइन में लगकर कलेक्टर और एसपी ने किया मतदान
मतदान के बाद कलेक्टर पत्नी के साथ सेल्फी जोन पहुंचकर वहां फोटो भी खिंचवाई
लोकसभा चुनाव में मतदान करने के लिए कलेक्टर यशवंत कुमार और एसपी राजेश अग्रवाल बाल मंदिर स्थित मतदान बूथ क्रमांक 65 में पहुंचे और आम लोगों की भांति लाइन में लगते हुए मतदान किया। कलेक्टर के साथ उनकी पत्नी मतदान करने पहुंचे और कलेक्टर के साथ वह भी लाइन में खड़ी हुई और उनकी बारी आने के बाद मतदान के लिए पहुंची। लोकसभा चुनाव में मंगलवार 23 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के 7 सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। इस चरण में रायगढ़ संसदीय सीट के लिए भी चुनाव हो रहा है। चुनाव में मतदान करने के लिए मंगलवार की सुबह करीब 10.30 बजे कलेक्टर यशवंत कुमार पत्नी के साथ सेठ किरोड़ीमल आदर्श बाल मंदिर स्कूल के बूथ क्रमांक 65 पर पहुंचे। इस समय उनके साथ एसपी राजेश अग्रवाल भी मौजूद थे। दोनों अधिकारी मतदान करने पहुंचे तो बूथ क्रमांक 65 में पहले से ही कुछ मतदाता मतदान करने के लिए लाइन लगाकर खड़े थे। इस समय कलेक्टर सामान्य मतदाता की तरह उन मतदाताओं के पीछे जाकर खड़े हुए उनके साथ उनकी पत्नी व एसपीबी लाइन में खड़े हो गए। करीब 15 से 20 मिनट इंतजार के बाद जब उनकी बारी आई तो वह भूत के अंदर पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मताधिकार का प्रयोग करने के बाद जब कलेक्टर बाहर निकले तो मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आई थी जिसे मरम्मत कराते हुए तत्काल मतदान शुरू करवाया गया है।

सेल्फी जोन में खिचाई फोटो
बाल मंदिर स्थित मतदान केंद्र में सेल्फी जॉन भी बनाया गया है। मतदान के बाद कलेक्टर पत्नी के साथ सेल्फी जोन पहुंचकर वहां फोटो भी खिंचवाई। वहीं उनके बाद एसपी राजेश अग्रवाल भी सेल्फी जॉन पहुंचे और फोटो खिंचवाई। दोनों अधिकारियों ने अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित किया।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close