रायगढ़

पीठासीन अधिकारी सी-टॉप्स एप के माध्यम से मतदान संबंधित जानकारी देंगे-कलेक्टर

मॉकपोल करने के पश्चात क्लोज बटन दबाकर अधिकारी रिपोर्टिंग करेंगे
सेक्टर अधिकारी मतदान दलों के साथ बसों में होंगे रवाना

रायगढ़ टॉप न्यूज 20 अप्रैल। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यशवंत कुमार ने आज सृजन सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2019 के शांतिपूर्ण संचालन के लिए सेक्टर अधिकारियों के लिए आयोजित एक दिवसीय सी-टॉप्स एप प्रशिक्षण में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों में मॉकपोल करने के बाद पीठासीन अधिकारी (सीआरसी) क्लोज बटन दबाने के बाद अनिवार्य रूप से रिपोर्टिंग करेंगे। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को अवगत कराते हुए कहा कि सी-टॉप्स एप को पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल में एप डाउनलोड करके मतदान केन्द्रों में मतदान की स्थिति के संबंध में एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि ‘सी-टॉप्स एप छत्तीसगढ़Ó टे्रकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर चिप्स के द्वारा बनाया गया है। जिसके तहत मतदान केन्द्रों की ऑनलाईन मॉनिटरिंग की जानी है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी, सहायक कलेक्टर श्री मयंक चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर.ए.कुरूवंशी, अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार, सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन गंभीरता से करने के निर्देश दिए है। मतदान दलों के साथ मतदान सामग्री और रिजर्व अधिकारी को लेकर बसों में रवाना होंगे। साथ ही व्हीव्हीपेट मशीन को रोशनी, तेज गर्मी से बचाने के लिए कहा है, ताकि किसी प्रकार की समस्या न आने पाए। पीठासीन अधिकारी मतदान केन्द्रों के रवानगी होते ही अपने मोबाइल के होम पेज में दिए गए स्टार्ट टे्रकिंग विकल्प का चयन करके टे्रकिंग प्रारंभ करेंगे। साथ ही सामग्री वितरण केन्द्र से रवानगी से लेकर मतदान प्रक्रिया पूर्ण कराकर वापस आकर सामग्री जमा करनी होगी। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि उनके अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों के पीठासीन अधिकारी मतदान केन्द्रों में मॉकपोल एवं सीआरसी तथा प्रत्येक दो-दो घंटे में रिपोर्टिंग की प्रविष्टियां करेंगे और पीठासीन अधिकारी की डायरी को प्राथमिकता से भरनी होगी। उन्होंने प्रथम रिपोर्टिंग करते समय संबंधित मतदान केन्द्रों में मतदान कर चुके महिला-पुरूष, दिव्यांग, तृतीय लिंग मतदाताओं की जानकारी अनिवार्य रूप से देंगे। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में मतदान के द्वारा की गई सभी कार्यवाही की प्रविष्टियां मोबाइल एप्लीकेशन में अधिकारियों को अनिवार्य रूप से करनी होगी।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती चंदन संजय त्रिपाठी ने सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों में सी-1, सी-2 पोस्टरों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि सी-2 पोस्टर मतदान केन्द्र के अंदर लगाना है, जहां से पीठासीन अधिकारी उस पोस्टर को भलीभांति अवलोकन कर सके। उन्होंने निर्वाचन से संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी अधिकारियों के साथ साझा किया। बैठक में सेक्टर अधिकारियों के शंकाओं का भी समाधान किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close