देश

यूपी: समाजवादी पार्टी ने जारी की 6 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में छह उम्मीदवारों के नाम हैं. मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, बदायूं से धर्मेंद्र यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, इटावा से कमलेश कठेरिया, राबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल और बहराइच से शब्बीर वाल्मीकि को टिकट दिया गया है.

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव ने इस लिस्ट को जारी किया. अभी तक इस बात पर चर्चाएं हो रही थीं कि मुलायम सिंह यादव कहां से चुनाव लड़ेंगे. प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव भी लगातार उन्हें अपनी पार्टी से उम्मीदवारी के लिए न्यौता दे रहे थे.

समाजवादी पार्टी की इस पहली लिस्ट से साफ हो गया है कि मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से समाजवादी पार्टी के टिकट पर ही चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने बदायूं से धर्मेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है. बदायूं को धर्मेंद्र यादव का गढ़ माना जाता रहा है.

हालांकि इस बार कांग्रेस ने बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी को चुनाव मैदान में उतारा है. शेरवानी पांच बार बदायूं से सांसद रह चुके हैं और केंद्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. साफ है कि बदायूं में लड़ाई बेहद दिलचस्प होने वाली है.

रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को फिरोजाबाद से टिकट दिया गया है. अक्षय पिछला चुनाव भी फिरोजाबाद से ही जीते थे. खास बात ये है कि शिवपाल सिंह यादव के भी इसी सीट से चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है. अगर ऐसा हुआ तो चाचा-भतीजे आमने सामने होंगे.

दूसरी ओर माना जा रहा है कि राजबब्बर भी फिरोजाबाद सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं. वे पहले भी यहां से जीत हासिल कर चुके हैं. अगर ऐसा होता है तो चुनावी लड़ाई बेहद दिलचस्प और अहम हो जाएगी.

इटावा से लोकसभा उम्मीदवार बनाए गए कमलेश कठेरिया, भरथना सीट से विधानसभा चुनाव हार गए थे. उनको राजनीति विरासत में मिली है. उनके परिवार के लोग समाजवादी पार्टी से जुड़े रहे हैं. राबर्ट्सगंज से उम्मीदवार बनाए गए भाईलाल कोल पहले भी सांसद रह चुके हैं.

बहराइच से शब्बीर अहमद वाल्मीकि को टिकट दिया गया है. शब्बीर भी पुराने सपाई हैं और लंबे वक्त से राजनीति में सक्रिय हैं. वे विधायक भी रह चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close