छत्तीसगढ़

VVPAT से काउंटिंग कराने की मांग लेकर कांग्रेस पहुंची हाईकोर्ट

10 दिसंबर को होगी उच्च न्यायालय में सुनवाई, 11 को होनी है काउंटिंग

बिलासपुर 6 दिसंबर। ईवीएम से छेड़छाड़ व VVPAT से काउंटिंग कराने का मामला अब चुनाव आयोग के बाद हाईकोर्ट पहुंच गया है। कांग्रेस ने 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना को VVPAT मशीन से कराने की मांग को लेकर हाईकोर्ट की स्पेशल बैंच में याचिका दायर की है। कांग्रेस की इस याचिका को हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है, अब इस मामले में सुनवाई 10 दिसंबर को यानि मतगणना के ठीक एक दिन पहले की जायेगी। कांग्रेस की तरफ से ये याचिका एडवोकेट सतीश वर्मा ने दायर की है।

आपको बता दें कि कांग्रेस लगातार ईवीएम की सुरक्षा और वीवीपीएटी पर्ची के जरिये काउंटिंग की मांग करती रही है। इस मामले में पहले छत्तीसगढ़ निर्वाचन कार्यालय और बाद में दिल्ली स्थित मुख्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय में भी कांग्रेस ने ज्ञापन सौंपकर मांग की थी। लेकिन अब इस मामले में कांग्रेस ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।

आर्टिकल 324 और चुनाव आयोग की गाइडलाइन का हवाला देते हुए याचिका दायर की है। जिसे हाइकोर्ट ने स्वीकारते हुए 10 दिसंबर की तारीख तय की है। दो चरणों में छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले गये थे। वोट डालने के बाद से लगातार कांग्रेस ईवीएम की सुरक्षा का मुद्दा उठाती रही है। इस मामले में 200 से ज्यादा शिकायते अलग-अलग स्तर पर की गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close