छत्तीसगढ़

आज लगेगी कांग्रेस के 18 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर , लेकिन एलान होने के आसार आज नही

सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक आज दोपहर बाद

रायपुर 12 अक्टूबर 2018। कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची आज शाम तक फाइनल हो सकती है। हालांकि नामों का एलान बाद में किया जाएगा। आज कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक होने जा रही है। प्रत्याशी तय करने की कांग्रेस की ये सर्वोच्च कमेटी की बैठक में प्रत्याशी के नाम पर आखिरी मुहर लगेगी, जिसके बाद पार्टी अपने प्रत्याशी के नामों का ऐलान कर देगी।

आज होने वाली सीईसी यानि केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में तीन राज्यों, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान तीनों राज्यों के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगेगी।

बुधवार और गुरुवार को हुई बैठक में दावेदारों की पूरी हिस्ट्री खंगाली गयी, परिवारिक पृष्ठभूमि से लेकर निष्ठा तक को लेकर चर्चा की गयी। वहीं संगठन में सक्रियता और अनुशासन और जनाधार को लेकर भी चर्चा की गयी, जिसके बाद स्क्रीनिंग कमेटी ने नामों की सूची भेज दी है।

कांग्रेस के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक पहली सूची में 18 के नाम होंगे, पहली सूची में पहले चरण में होने वाले 18 सीटों के नाम तो होंगे ही, साथ ही 20 नवंबर को होने वाले चुनाव वाली सीटों के भी वैसे नाम जहां सिंगल नाम आये हैं, उनकी घोषणा कर दी जायेगी, ऐसी चर्चा थी लेकिन साफ हो गया है अब कि सिर्फ 18 नाम की पहली सूची होगी। ज्यादा नामों को पहली सूची में जारी करने को पार्टी तैयार नहीं है।

जानकारी से भी मिल रही है कि तीन चरणों में प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया जायेगा। हालांकि कांग्रेस का ये दावा है कि अधिकांश सीटों पर सिंगल नाम की सहमति बन गयी है, कुछ सीटों को लेकर गतिरोध है, जिसे जल्द दूर कर लिया जायेगा। कोशिश ये है कि सहमति स्क्रीनिंग कमेटी में ही बना लिया जाये, सीईसी में पैनल नही भेजा जाये, क्योंकि अगर सीईसी में पैनल गया, तो फिर फैसले में ज्यादा वक्त लग सकता है।

इससे पहले गुरूवार को स्क्रीनिंग ने बंद लिफाफा सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को भेज दिया है। सीईसी अब उन नामों पर एक चर्चा कर राय स्थापित करेंगे और फिर नामों का ऐलान कर दिया जायेगा। चर्चा है कि आज ही देर शाम तक नामों का ऐलान कर दिया जायेगा, ताकि नामों के बाद प्रत्याशी अपनी तैयारी में जुट जायें। अगर नामों का ऐलान शुभ दिन के लिहाज से ना भी हो तो प्रत्याशी को संकेत दे दिया जायेगा, कि वो अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दें।
साभार न्यू पावर गेम.कॉम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close