देश

दिल्ली समेत 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, एनडीआरएफ की 89 टीम संभालेंगी मोर्चा

नई दिल्ली। अरब सागर के तट किनारे पिछले कुछ दिनों जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की माने तो अगले 3 से 4 दिन तक ये बारिश जारी रहेगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे भारत को अपनी चपेट में ले लिया है। यही वजह है कि देश के कई इलाकों में इस वक्त जमकर बदरा बरस रहे हैं। खास तौर पर तटीय क्षेत्र जैसे गुजरात, प. बंगाल, महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश ने तबाही मचा दी है।

इसलिए अभी और बढ़ेगी बारिश
मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट पर गौर करें तो पश्चिम बंगाल और ओडिशा में उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर ऊपरी वायु चक्रवात परिसंचरण का प्रभाव बना हुआ है। इसी प्रभाव के चलते इन इलाकों में जोरदार बारिश देखी जा रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 3-4 दिनों में मध्य अरब सागर पर समुद्री स्थिति काफी कठोर रहने की संभावना है। ऐसे में मछुआरे इस अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में न जाएं।

गोवा में आज और कल मूसलाधार
पणजी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि गोवा में शनिवार और रविवार को मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसका असर गुरुवार रात से ही देखने को मिल रहा है। गोवा के कई इलाकों में गुरुवार से ही बारिश ने अपनी दस्तक दे दी है। कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। सड़कों से लेकर हाईवे, सब घुटनों तक पानी में डूब गए हैं। भारी बारिश से गोवा में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश से यातायात प्रभावित रहा।

दिल्ली समेत 13 राज्यों में बारिश का अलर्ट
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और जम्मू कश्मीर सहित 13 राज्यों में मूसलाधार बारिश की मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 89 टीमों को हाईअलर्ट पर रखा गया है। एनडीआरएफ की ओर से बताया गया कि इन राज्यों में बारिश के दौरान बाढ़ की आशंका वाले इलाकों में 45 टीमों को तैनात कर दिया गया है। बाढ़ की आपदा के दौरान किसी भी संभावित स्थिति से निपटने में सक्षम और विशेष प्रशिक्षण प्राप्त राहत एवं बचाव कर्मियों को इन टीमों में शामिल किया गया है।

असम में सबसे ज्यादा 12 टीमें
इनमें से सर्वाधिक असम में 12 टीमें, बिहार में सात, गुजरात, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में चार चार और अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में तीन-तीन टीमें भेजी गई है। दिल्ली और पंजाब में दो दो, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और त्रिपुरा में एक एक टीम भेजी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close