खेल

IPL 2018 के सबसे कीमती खिलाड़ी धोनी नहीं बल्कि चेन्नई का ये बल्लेबाज है

Ambati Rayudu a more valuable player than MS Dhoni in IPL 2018: study

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग खत्म हो चुका है और चेन्नई सुपर किंग्स ने आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया. वहीं इस आईपीएल में हमें कई ऐसे मैच देखने को मिले जो काफी करीब जाकर खत्म हुए.

आईपीएल के सीजन 11 में कई खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने नाम कमाया तो वहीं कई ऐसे जो ढेर सारा पैसा लेकर भी अपनी टीम के लिए कमाल नहीं दिखा पाएं.

ये खिलाड़ी रहा सबसे आगे

हंसा रिसर्च ग्रुप ने एक स्टडी किया जिसमें आईपीएल के कई खिलाड़ियों को एक साथ लाया गया और उनके पैरामीटर को अर्धशतक, शतक, चौके, कैच, विकेट और दूसरी चीजों पर मापा गया. जिससे इस बात का पता लगाया जा सके की कौन सा खिलाड़ी इस सीजन का सबसे महंगा खिलाड़ी रहा. नतीजे आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ कि इस सूची में वो खिलाड़ी टॉप पर आए जिसके फ्रैंचाइजी ने ज्यादा नहीं बल्कि कम पैसों में खरीदा था.

जैसे की भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उनकी टीम लगातार खराब प्रदर्शन करती रही जिससे बैंगलोर को अंत में छठवें पायदान से संतुष्ट होना पड़ा. कोहली ने इस सीजन में 48.18 के एवरेज से कुल 530 रन बनाएं जहां उनका स्ट्राइक रेट 139.10 का था. कोहली ने इस दौरान चार अर्धशतक भी मारे.

बैंगलोर ने विराट कोहली पर कुल 17 करोड़ रूपये खर्च किए थे जहां उनके 2,225 प्वाइंटस् हैं. यानी की बैंगलोर ने कोहली को हर प्वाइंट के लिए 76,404 रूपये दिए.

रायडू ने धोनी को दी मात

तो वहीं अगर एमएस धोनी की बात करें तो एमएस धोनी ने अपने प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई को इस साल तीसरा आईपीएल का खिताब दिलवाया. एमएस धोनी को जहां चेन्नई ने कुल 15 करोड़ रूपये में खरीदा था तो वहीं अंबाती रायडू को टीम ने महज 2.2 करोड़ रूपये में खरीदा था. लेकिन अगर हम इस साल के प्वाइंट्स की बात करें तो धोनी के जहां 2450 प्वाइंट्स हैं तो वहीं अंबाती रायडू ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए कुल 2734 प्वाइंट्स कमाएं.

इस सूची में कुल 136 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था जिसमें रायडू को 16वां पायदान मिला. तो वहीं कई खिलाड़ी ऐसे निकलें जिन्होंने अपनी टीम के लिए शादार प्रदर्शन किया और फ्रैंचाइजी ने पूरे पैसे वसूलें.

इस सूची में धोनी 113वें पायदान पर थे तो वहीं कोहली 121 वें पायदान पर.

आपको बता दें आईपीएल में इस बार के सबसे महंगे खिलाड़ी जयदेव उनादकट थे जिन्हें राजस्थान ने 11.05 करोड़ रूपये में खरीदा था. जयदेव के 1088 प्वाइंट्स हैं जहां राजस्थान ने उन्हें हर प्वाइंट के लिए कुल 1.05 लाख रूपये दिए.

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close