विदेश

ट्रंप ने शुरू किया ट्रेड वॉर, चीन ने कहा- सुधर जाए अमेरिका वरना भुगतने होंगे परिणाम

नई दिल्ली, 23 मार्च 2018। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्च महीने की शुरुआत में कुछ आयातित सामान पर टैरिफ लगाकर जिस ट्रेड वॉर की घोषणा की थी, आख‍िरकार यह शुरू हो गया है. ट्रंप के आयातित स्टील और अल्युमीनियम पर टैरिफ लगाने के बाद चीन ने भी इसका करारा जवाब दिया है. उसने कहा है कि वह ट्रंप के इस फैसले से डरने वाला नहीं है.चीन ने कहा है कि वह 3 अरब डॉलर की वैल्यू के यूएस से होने वाले आयात पर टैरिफ लगाने पर विचार कर रहा है.

उसने चेतावनी दी है कि अगर यूएस सरकार ने चीन से अमेरिका पहुंचने वाले सामान टैरिफ ड्यूटी हटाने का फैसला नहीं लिया, तो वह भी बदले की कार्रवाई करेगा. वह अपने देश में आने वाले अमेरिकी सामान पर हैवी टैक्स लगाना शुरू करेगा.

चीन ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह अमेरिका से चीन में पहुंचने वाले यूएस पोर्क, रिसाइकल्ड अल्युमीनियम, स्टील पाइप्स, फल और वाइन पर टैरिफ लगाने की योजना बना रहा है. चीन के वाण‍िज्य मंत्रायल ने शुक्रवार को इसको लेकर बयान जारी किया है.

यही नहीं, चीन ने कहा है कि वह यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के टैरिफ लगाने के ख‍िलाफ कानूनी लड़ाई भी लड़ेगा. उसने कहा है कि वह विश्व व्यापार संगठन (WTO) में यूएस के टैरिफ लगाए जाने का मुद्दा उठाएगा. इसके साथ ही चीन ने अमेरिका से कहा है कि इस ट्रेड वॉर को खत्म करने के लिए संवाद होना चाहिए.

 

चीन की यह प्रतिक्रिया ट्रंप के उस आदेश के बाद आया है, जिसमें उन्होंने यूएस ट्रेड प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथ‍िजर को चीन से होने वाले 50 अरब डॉलर के आयात पर टैरिफ लगाने का निर्देश दिया. यह टैरिफ उन ड्यूटी के अलावा है, जो ट्रंप ने इस महीने की शुरुआत में चीन समेत अन्य देशों से आने वाले मेटल पर लगाया था.

चीन की प्रतिक्रिया आने के बाद ट्रेड वॉर का माहौल तैयार हो गया है. इसकी वजह से न सिर्फ यूएस शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली है. एश‍ियाई बाजार भी इसके चलते धड़ाम हुए हैं.

यूएस मार्केट की बात करें, तो यहां डाउ जोन्स 724 अंक गिरा है. पिछले 6 हफ्तों में यह सबसे बड़ी गिरावट है. इसके अलावा एश‍ियाई देशों के अलग-अलग इंडेक्स में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है.

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close