छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में जशपुर-रायगढ़ जिलों की संयुक्त समीक्षा बैठक

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज शाम लोक सुराज अभियान तहत आज रात जिला मुख्यालय में जशपुरनगर में रायगढ़ और जशपुर जिलों की संयुक्त समीक्षा बैठक हुई। जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री सहज बिजली-हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत दोनों जिलों के सभी अविद्युतीकृत घरों को बिजली का कनेक्शन देने के लिए युद्धस्तर पर काम करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जिन सड़कों की मरम्मत की जरूरत है, उनकी मरम्मत मानसून के पहले अनिवार्य रूप से कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि असंगठित श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं के तहत सायकिल और सिलाई मशीन सहित अन्य सामग्री वितरण के लिए विशाल शिविर भी लगाए जाएं।

मुख्यमंत्री को अधिकारियों ने बैठक में बताया कि सौभाग्य योजना के तहत जशपुर जिले के लगभग 60 हजार अविद्युतीकृत घरों में बिजली पहुंचाई जानी है। आगामी 6 माह में प्रतिमाह 10 हजार कनेक्शन देने के लक्ष्य के तहत इस कार्य को पूर्ण किया जाएगा। इसी तरह रायगढ़ जिले में लगभग 21 हजार घरों को विद्युत कनेक्शन देने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रायगढ़ जिले में 172 किलोमीटर की 50 सड़कों और जशपुर जिले में 100 किलोमीटर की 8 सड़कों के मरम्मत की मंजूरी मिली है। मुख्यमंत्री ने जाति प्रमाण के लिए कैम्प लगाकर मात्रात्मक त्रुटि सुधार कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में रायगढ़ और जशपुर कलेक्टर द्वारा बताया गया कि लोक सुराज अभियान के तहत राशन कार्ड बनाने और नाम जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे हितग्राहियों को अपै्रल माह से राशन मिलने लगेगा। स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य जशपुर जिले में शुरू कर दिया गया है। जशपुर और रायगढ़ जिले में आबादी पट्टे बनाने और वितरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। कौशल विकास योजना के तहत जशपुर और रायगढ़ दोनों जिले में किए जा रहे कार्यों की जानकारी कलेक्टर के द्वारा दी गई। जशपुर कलेक्टर ने बताया कि प्रशिक्षण उपरांत 81 प्रतिशत युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है। वहीं रायगढ़ में 53 प्रतिशत युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है।

मुख्यमंत्री ने लोक सुराज अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण की भी जानकारी ली। जशपुर जिले में लोक सुराज अभियान के तहत 83 हजार 136 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से अब तक 79 हजार 276 आवेदन निराकृत किए जा चुके हैं। इसी तरह रायगढ़ जिले में 1 लाख 52 हजार 499 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से अब 1 लाख 36 हजार 858 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य), पेयजल, सौर सुजला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा आदि के तहत स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की।

बैठक में संसदीय सचिव श्री शिवशंकर साय पैंकरा, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजशरण भगत, कुनकुरी विधायक श्री रोहित साय, मुख्य सचिव श्री अजय सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव श्री मुकेश बंसल, महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव डॉ. एम. गीता, उर्जा विभाग के विशेष सचिव श्री सिद्धार्थ कुमार पदरेशी, जनसम्पर्क विभाग के विशेष सचिव श्री राजेश सुकुमार टोप्पो, सरगुजा कमिश्नर श्री अविनाश चम्पावत, बिलासपुर कमिश्नर श्री टी. सी. महावर, जशपुर कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला, रायगढ़ कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close