छत्तीसगढ़

पंचायत प्रतिनिधियों ने महानदी भवन का भ्रमण कर जाना मंत्रालय का काम-काज

रायपुर : हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन प्रवास पर आए पंचायत प्रतिनिधियों ने आज नया रायपुर में मंत्रालय (महानदी भवन) का भ्रमण कर वहां होने वाले प्रशासकीय कार्यों के बारे में जाना-समझा। पंच-सरपंचों ने यहां मंत्री ब्लॉक, सचिव ब्लॉक, प्रशासनिक ब्लॉक और एंसीलरी ब्लॉक का अवलोकन किया। उन्होंने पांचवे तल पर स्थित मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का कार्यालय भी देखा। मंत्रालय के अधिकारियों ने उन्हें मंत्रालयीन कार्यों और प्रक्रियाओं की जानकारी दी।

हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत तीन जिलों के 439 पंचायत प्रतिनिधि दो दिनों के अध्ययन भ्रमण पर आज सवेरे रायपुर पहुंचे। इनमें रायगढ़ के 174, बलौदाबाजार-भाटापारा के 151 एवं बिलासपुर के 114 पंच-सरपंच शामिल हैं। आज अध्ययन यात्रा के पहले दिन उन्होंने नया रायपुर में मंत्रालय, जंगल सफारी और पुरखौती मुक्तांगन देखा। उन्होंने रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय का भ्रमण कर वहां उन्नत खेती के तौर-तरीकों से रू-ब-रू हुए।

पंचायत प्रतिनिधि योजना के आवासीय परिसर, नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में छायाचित्र प्रदर्शनी और होलोग्राफिक प्रोजेक्शन, तथा पुरखौती मुक्तांगन में लाइट एंड साउंड शो के जरिए छत्तीसगढ़ की उपलब्धियों एवं विकास गाथा से परिचित हुए। उन्होंने आवासीय परिसर में प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा समूह चर्चा में भी हिस्सा लिया। प्रशिक्षण सत्र में पंच-सरपंचों को सरकार की अनेक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई।

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close