छत्तीसगढ़

CG 10वीं बोर्ड परीक्षा: गणित के इन प्रश्नों ने उलझाया, फिर भी बच्चे बोले- अच्छा रहा पेपर

रायगढ़ टॉप न्यूज/रायपुर, 5 मार्च 2018। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल और केन्द्रीय बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई। सीजी बोर्ड की 10th की पहली परीक्षा जहां सुबह हुई तो वहीं, सीबीएसई की 10वीं और 12th की परीक्षाएं दो पालियों में हुई। सुबह परीक्षा केन्द्र में पहुंचने पर बच्चों के चेहरों पर तनाव साफ नजर आ रहा था। 3 घंटे के बाद जब बच्चे पर्चा देकर बाहर आए तो किसी ने हाईस्कोरिंग सब्जेक्ट बताते हुए गणित के पेपर को आसान बताया। तो कुछ गणित के इन प्रश्नों को लेकर माथे पर टेंशन साफ नजर आ रही थी। इधर सीबीएसई के 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स ने बताया कि पहला पेपर अच्छा रहा । आपको बता दें कि सीजी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के लिए 2155 केंद्रों में 4 लाख, वहीं सीबीएसई के 50 केंद्रों में लगभग 40 हजार 10वीं-12वीं के परीक्षार्थी शामिल हुए।

गणित का टेंशन हुआ खत्म
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित 10वीं क्लास का पहला पेपर इस बार गणित के पर्चा से शुरू हुआ। यह पहली बार एेसा हुआ जो छात्राओं के लिए टेंशन वाली सब्जेक्ट थी वह पहले ही हो गया। परीक्षा देकर बाहर आए बच्चों ने बताया कि अच्छा हुआ जो जिसे कठिन समझकर डर रहे थे वह पेपर पहले ही हो गया। अब दूसरे पेपर की तैयारी आसानी से कर पाएंगे।

इन प्रश्नों ने छात्रों को किया परेशान
सीजी बोर्ड 10वीं के गणित के पर्चा में सही विकल्प, रिक्त स्थान की पूर्ति, सत्य असत्य के प्रश्न अच्छे थे। सभी प्रश्नों के उत्तर देकर आसानी से ज्यादा से ज्यादा नंबर ला सकते थे। वहीं, इसके आगे लघु उत्तरीय प्रश्न क्रमांक 15 परीगत वृत की रचना, प्रश्न क्रमांक 16 ब्याज की दर जैसे प्रश्नों ने बच्चों को परेशान किया। इन प्रश्नों के लिए 5 अंक निर्धारित थे। वहीं, दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 17 और 18 के सिद्ध करों के प्रश्नों ने काफी देर तक परेशान किया। हालांकि कुछ बच्चों ने कहा कि पेपर आसान था।

नकल रोकने दिए थे सख्त चेतावनी
नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए थे। शिक्षकों को जहां विशेष निर्देश जारी किए गए थे वहीं सुरक्षा के मद्देनजर कुछ केंद्रों पर पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

जारी किए थे टोल फ्री नंबर
माशिमं की ओर से परीक्षा संबंधी किसी प्रकार की कोई भी समस्या होने पर परीक्षार्थी व केंद्राध्यक्ष अपनी समस्या का समाधान टोल फ्री नंबर से ले सकते हैं। 19 फरवरी से जारी इस नंबर से संबंधित पंपलेट सभी केंद्रों में गोपनीय सामग्रियों के साथ चस्पा करने भेजी गई हैं।

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close