देशव्यापार

रेलवे में हो रही है दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती, 90,000 पदों के लिए मंगाए गए आवेदन

नई दिल्ली: देश में साल दर साल बढ़ती बेरोजगारी के बीच रेलवे ने बेरोजगार लोेगों के लिए बड़ी राहत की पेशकश की है. रेलवे ने लोको पायलट और टेक्नीशियन समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है. रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है. बयान में कहा गया कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और आईटीआई का प्रमाणपत्र है.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘रेल मंत्रालय ने ‘ग्रुप सी फर्स्ट लेवल और सेकंड लेवल’ के लिए 89,409 पदों पर आवेदन मंगाये हैं. यह विश्व की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रियाओं में से एक है.’’ ये आवेदन रेलवे नियुक्ति बोर्ड की वेबसाइट के जरिये मंगाए गए हैं. फर्स्ट लेवल के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च और सेकंड लेवल के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है.

बता दें कि ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए टेक्नीशियन जैसे कि फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और बढ़ई जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी. वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट मैन, हेल्पर और गेटमैन जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी. ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए 18 से 28 साल तक की उम्र वाले लोग आवेदन कर सकते हैं और ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए 18 से 31 साल तक के लोग अप्लाई कर सकते हैं.

सातवें वेतन आयोग के अनुसार सेकंड लेवल कर्मचारियों की पे स्केल 19,900- 63,200 रुपये होगी. वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल वालों की पे स्केल 18,000- 56,900 रुपये होगी. अप्रैल और मई 2018 तक इसके लिए परिक्षा कराए जाने की तैयारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close