विदेश

बढ़ी ट्रंप की मुसीबत, अमरीका में एक बार फिर हुआ शटडाउन

वॉशिंगटनः ट्रंप की मुसीबत एक बार फिर बढ़ गई है। अमरीका में एक बार फिर शटडाउन होने की वजह से सरकारी कामकाज बंद हो गया है। ऐसा इसलिए हुआ है क्‍योंकि अमरीकी कांग्रेस सरकार के कामकाज के लिए जरूरी बजट पास करने में नाकाम रही है। कई सीनेटर्स उम्‍मीद लगाए हुए थे कि अस्‍थायी संघीय बजट की समयसीमा पूरी होने से पहले नए खर्च बिल को मंजूरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसकी वजह से अब एक बार फिर अमेरिकी सरकार पर वित्‍तीय संकट पैदा हो गया है।

पिछले महीने भी हुआ था शटडाउन
इससे पहले जनवरी में भी तीन दिनों तक अमेरिकी में इसी तरह के हालात थे और बंदी रही थी। लेकिन उस समय सरकार का कामकाज ठीक तरीके से चल सके इसके लिए अस्‍थायी बजट को सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्‍स में पास कराया गया था। अमरीका के सरकारी विभाग फेडरल ऑफिस ऑफ पर्सनल मैनेजमेंट की ओर से कहा गया है कि सभी सरकारी कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी के संदर्भ में अपने दफ्तरों में संपर्क करना चाहिए।

क्यो पैदा हुई ऐसी स्थिती
आपको बता दें कि अमरीकी कांग्रेस के दोनों सदनों सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स से दो साल के नए बिल को पास किया जाना बेहद जरूरी होता है ताकि सरकार का कामकाज ठीक तरीके से चल सके। एक अक्‍टूबर से पहले पास होना चाहिए बजट एक रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका का बजट एक अक्टूबर से पहले पास हो जाना चाहिए क्‍योंकि इसी दिन से अमरीकी सरकार के वित्‍तीय वर्ष की शुरुआत होती है। इस कारण ही अमरीका में शटडाउन की स्थिती पैदा हुई है।

इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है जब सरकार बजट पास कराने में नाकाम रही है। इस बजट के बाद कई सरकारी एजेंसियों के लिए अस्‍थाई तौर पर पैसे का इंतजाम किया जाता है। लेकिन इस बार कांग्रेस फंडिंग जारी रखने के मुद्दे पर सहमति बनाने में नाकाम रही और शनिवार से कई संघीय एजेंसियों ने काम करना बंद कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close