छत्तीसगढ़रायगढ़

साहू समाज की प्रेरणा से ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरूआत – डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री वैश्य साहू समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन और सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुए शामिल

रायगढ़ टॉप न्यूज/रायपुर 4 फरवरी। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज यहां रायपुर के टाटीबंध स्थित मोहन मैरिज पैलेस में आयोजित वैश्य साहू समाज द्वारा आयोजित प्रान्तीय वैश्य तैलिय युवक-युवती परिचय सम्मेलन और सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने सामूहिक विवाह में शामिल जोड़ों को आर्शीवाद दिया और साहू समाज को आयोजन के लिए शुभकामानएं दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि-यह प्रसन्नता का विषय है कि सामूहिक विवाह सम्मेलन में 11 युवक-युवतियां दांपत्य जीवन की शुरूआत कर रहे हैं और 600 से अधिक विवाह के इच्छुक परिवार परस्पर परिचय प्राप्त कर रहें हैं। उन्होंने कहा-सामूहिक विवाह जैसा महान आयोजन की पहल सबसे पहले साहू समाज ने ही की है। उनकी प्रेरणा से राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की शुरूआत की गई है। इसमें समाज की गरीब कन्याओं का विवाह कराया जाता है। मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि मैं अपने आपको भाग्यशाली मानता हुं मैने अब तक इस योजना के तहत 74 हजार से अधिक बेटियों का कन्यादान किया है। मुख्यमंत्री ने साहू समाज के सामाजिक भवन के निर्माण के लिए 25 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विवाह एक पवित्र बंधन है। यह संस्कार हमारी ताकत है, जो हमें हजारो साल परिवार ही नहीं पूरे समाज को एकसूत्र मंे बांधे रखा है। यह गौरवशाली परंपरा है। पश्चिमी देशों में ऐसा संस्कार नहीं होने पर परिवार में विघटन सहित कई दुष्प्रभाव देखने को मिलते है।

उन्होंने कहा सामूहिक विवाह अनुकरणीय पहल है जिसमें समाज के सभी वर्ग के लोग शामिल होते हैं। गरीब अमीर का भेदभाव नहीं होता। इससे समाज का दायरा बढ़ता है। छत्तीसगढ़ एक विकसित राज्य है। प्रदेश की प्रगति में साहू समाज का प्रमुख योगदान है। इनके द्वारा हमेशा रचनात्मक कार्यो का आयोजन किया जाता है जो अन्य वर्गो के लिए एक आदर्श प्रस्तुत करता है। प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार सहित छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सर्वसमाज के लिए अनेक कल्याणकारी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने वर्तमान बजट में सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ करने की घोषणा की है, जिसमें प्रति परिवार 05 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी। इस अवसर पर लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस और ऑल इंडिया फेयर प्राइज शॉप फेडरेशन के उपाध्यक्ष श्री प्रहलाद दामोदर राव मोदी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने समाज की परिणय पत्रिका का भी विमोचन किया। इस अवसर पर विधायक श्री श्रीचंद सुंदरानी, नगरनिगम रायपुर के सभापति श्री प्रफुल्ल विश्वकर्मा, ऑल इंडिया साहू समाज के कार्यकारी अध्यक्ष श्री मोतीलाल साहू और श्री अशोक साहू सहित समाज के बड़ी संख्या में प्रतिनिधि उपस्थित थे।

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close