रायगढ़

दीप से दीप जलेः मानवता और शांति का संदेश एवं भजन संध्या का आयोजन

रायगढ़ टॉप न्यूज 11 सितंबर। 10 दिसंबर को शाम 5 बजे स्थान सेवा कुंज रायगढ़ में अंर्तराष्ट्रीय शांति वक्ता प्रेम रावत के द्वारा मानवता और शांति का संदेश एवं भजन संध्या का भव्य और गरिमामय का आयोजन किया गया था, यह आयोजन उनके 60 वॉं जन्म दिवस के उपलक्ष्य में राज विद्या केन्द्र रायगढ़ के द्वारा किया गया था। राज विद्या केन्द्र एक अलाभकारी, रजिस्टर्ड चैरीटेबल संस्था है। संस्था का प्रमुख उद्देश्य प्रेम रावत के शांति के संदेश को जन-जन तक पहुचाना है और उनके जीवन में असली सुख व शांति को लाना है। उनका संदेश है कि शांति हर मनुष्य की मूल आवश्यकता है और शांति का अनुभव करना प्रत्येक मनुष्य के लिए संभव है।
प्रेम रावत परिचय – विगत 50 वर्षो से प्रेम रावत समस्त विश्व के लोगो के जीवन में शांति लाने के लिए प्रयासरत है। 13 वर्ष की आयु मे ही उनका शांति का संदेश उनकी जन्मभूमि भारत की सीमा को पार कर विदेशों में पहुच चुका था। उनका शांति का यह संदेश सरल होते हुए भी गूढ़ है और आज 70 भाषाओं में 90 से भी अधिक देशों में उपलब्ध है। प्रेम रावत के संदेश को सुनने के लिए समाज के हर क्षेत्र से लोग आते है। उनका संदेश हर एक के जीवन में सच्चा सुख व शांति ला सकता है, चाहे वह किसी भी देश, धर्म, जाति, भाषा, संस्कृति व विचारधारा का हो। वे कहते है कि हर मनुष्य जीवन में व्यक्तिगत शांति पाना संभव है। इसलिए उन्हें अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अनेक राजकीय एवं शैक्षिक संस्थानों एम्बेसडर ऑफ पीस या शांति दूत की मानद उपाधि प्रदान कर सम्मानित किया है। शांति के क्षेत्र में उनके योगदान के कारण विश्व के अनेक महानगरों में विभिन्न उदघोषणाओं एवं प्रस्तावों द्वारा उन्हें महानगरों की चाभियॉं प्रदान की गई। हाल ही में उन्हें मलेशिया में लाइपॅटाइम एचीवमेंट एवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया।
ग्राम हो या शहर, यूरोपियन संसद हो या इटालियन सीनेह, संयुक्त राष्ट्र की सभाओं से लेकर विश्व के अनेक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों जैसे आई.आई.टी दिल्ली, हॉरवर्ड विश्वविद्यालय, आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, सालाभांका विश्वविद्यालय आदि सभी स्थानों पर उन्हे शांति के संदेश को लोगों तक पहुचाने के लिए आमंत्रित किया जाता है।
कार्यक्रम में अतिथि गण अजय रतेरिया, सुनील लेन्ध्रावाले, अनिल रतेरिया, डॉ. राजेन्द्र अग्रवाल(राजू अग्रवाल), सभापति शेख सलीम नियारिका, इस्पात टाइम्स प्रमोद अग्रवाल, समाज सेविका शुशीला रतेरिया एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए।

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close