देश

सौर उर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने भारत सरकार ने विश्व बैंक से 10 करोड़ डॉलर का करार

रायगढ़ टॉप न्यूज 20 नवम्बर। नई दिल्ली: देश में सौर उर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने विश्व बैंक से 10 करोड़ डॉलर का करार किया है. इस पैसे का उपयोग भारत में सोलर पार्क प्रोजेक्ट में किया जाएगा.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस करार से देश में बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा. लोगों की बढ़ती ऊर्जा की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उसे पूरा करने के लिए विश्व बैंक से यह लोन लिया है.

साल 2015 में भारत सरकार ने मुख्य ऊर्जा से निर्भरता को कम कर वैकल्पिक ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए सौर उर्जा प्रोजेक्ट पर 100 अरब डॉलर खर्च करने का लक्ष्य बनाया था.

केंद्र सरकार ने इसके जरिए साल 2022 तक 100 गीगा वॉट ऊर्जा पैदा करने की योजना बनाई थी. योजना के तहत 40 गीगा वॉट ऊर्जा छत पर सोलर पैनल लगाकर पैदा करने का लक्ष्य रखा गया था.

गौरतलब है कि अभी देश के हजारों गांव ऐसे हैं जहां बिजली नहीं पहुंची है. ऐसे में वहां लोग अभी भी रौशनी और खाना पकाने के लिए मिट्टी के तेल का इस्तमाल करते हैं.

ऐसे में इस परियोजना के तहत गांवों में सोलर पैनल रखकर प्रदूषण करने वाले साधनों के इस्तमाल और बिजली की खपत को कम किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close