देश

गुजरात चुनाव : बीजेपी ने की 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, CM रुपाणी राजकोट पश्चिम से लड़ेंगे चुनाव

अहमदाबाद : गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने शुक्रवार को अपने उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. पार्टी की तरफ से 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की गई है. जानकारी के मुताबिक, मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी राजकोर्ट पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, जबकि डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे.

उल्‍लेखनीय है कि राज्‍य की 182 सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे. इसके तहत पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा. दोनों चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए बीते बुधवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के शीर्ष नेताओं ने गहन मंथन किया था. भाजपा मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में प्रत्‍याशियों के नामों को लेकर गहन विचार-विमर्श किया गया था. दरअसल, इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं. भाजपा इस बार भी राज्‍य की सत्‍ता में खुद को बरकरार रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. वहीं, कांग्रेस 22 साल बाद सत्ता में वापसी के लिए जी-तोड़ कवायद में जुटी है.

राज्‍य में चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से दोनों चरणों के मतदान के लिए कुल 50,128 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. इन पर राज्य के 4.33 करोड़ मतदाता वीवीपेट युक्त ईवीएम के जरिये मतदान कर सकेंगे. आयोग द्वारा राज्य में पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित 182 मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे. हर विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का एक पोलिंग बूथ होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close