व्यापार

2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, जापान रह जाएगा पीछे

वर्तमान में भले ही देश की अर्थव्यवस्था को लेकर जो भी कहा जा रहा हो लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले 10 सालों में भारत इस मामले में जापान को पीछे छोड़ देगा।

रायगढ़ टॉप न्यूज। वर्तमान में भले ही देश की अर्थव्यवस्था को लेकर जो भी कहा जा रहा हो लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले 10 सालों में भारत इस मामले में जापान को पीछे छोड़ देगा। इसके अनुसार 2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगा।

यह अनुमान बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट में लगाया गया है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि निर्भरता अनुपात में गिरावट, वित्तीय परिपक्वता और लोगों की बढ़ती आय व सामर्थ्य देश की ग्रोथ को बढ़ाने वाले प्रमुख वाहक होंगे, जो देश को काफी आगे ले जाएंगे।

फॉरेन ब्रोकर की इस रिपोर्ट में कहा गया, “2028 तक भारत जर्मनी और जापान को जीडीपी (डॉलर के टर्म में) के मामले में पछाड़ देगा। इस रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि अगले दशक में भारत की इकॉनमी 10 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी और जापान की इकॉनमी (1.6 फीसदी) को पीछे छोड़ देगी।”

‘इंडिया 2028: द लास्ट ब्रिक इन द वॉल’ शीर्षक से प्रकाशित इस रिपोर्ट में कहा गया अमेरिकन ब्रोकरेज ने 7 फीसद की दर से भारत की वास्तविक जीडीपी ग्रोथ की क्षमता का अनुमान जताया है। उसका कहना है कि साल 2019 तक भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रुप में उभरकर सामने आएगा।

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया, “सबसे पहले, निर्भरता अनुपात गिरने से बचत और निवेश दर बढ़नी चाहिए, दूसरा वित्तीय उदारीकरण के कारण वित्तीय परिपक्वता और समावेशन को उधार दरों को कम करना जारी रखना चाहिए। अंतत: बढ़ी हुई आमदनी और समार्थ्य के आधार पर बाजार के उद्भव का अनुमान लगाया जा सकता है।”

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close