छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ को मधुमेह मुक्त राज्य बनाने का लक्ष्य: श्री अजय चन्द्राकर

विश्व मधुमेह दिवस: स्वास्थ्य मंत्री ने किया ब्लड प्रेशर-ब्लड शुगर जांच शिविर का शुभारंभ

रायगढ़ टॉप न्यूज 14 नवंबर/रायपुर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने आज सवेरे राजधानी रायपुर के खोखोपारा (पुरानी बस्ती) स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर सीटी बजाकर ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर जांच शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने शिविर में स्वयं अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की जांच करवायी, जो सामान्य पाया गया।

कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल भी शामिल हुए। उन्होंने भी अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की जांच करवायी। उनका भी रक्तचाप और ब्लड शुगर सामान्य पाया गया। स्वास्थ्य मंत्री श्री चन्द्राकर ने कहा सरकार छत्तीसगढ़ को मधुमेह मुक्त राज्य बनाने का लक्ष्य लेकर सबके सहयोग से आगे बढ़ रही है। वर्तमान समय में अनियमित जीवन शैली और असंतुलित खान-पान की वजह से विगत बीस-पच्चीस वर्षाें में देश और दुनिया में रक्तचाप और मधुमेह की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और अपनी जीवन शैली में परिवर्तन से ही इन बीमारियों से बचाव हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्री श्री चन्द्राकर ने खोखोपारा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को विभिन्न प्रकार की जरूरी चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित करने की घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आज विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी अस्पतालों में लोगों को रक्तचाप और ब्लड शुगर जांच की सुविधा दी जा रही है।
कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि रक्तचाप और मधुमेह का मुख्य कारण अनियमित भोजन और अनियमित जीवन शैली है। कई लोगों में शारीरिक श्रम करने की आदत कम होती जा रही है। यह भी देखा गया है कि लोग घर का बना भोजन करने की बजाय होटलों में पिज्जा, बर्गर, फास्ट फूड आदि का सेवन करते हैं, जिनमें शरीर के लिए पोषक तत्वों की कमी होती है। इस वजह से भी लोग ऐसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि संयमित और नियमित जीवन शैली से मनुष्य काफी स्वस्थ रह सकता है। इस अवसर पर पुरानी बस्ती के वार्ड पार्षद श्री रमेश ठाकुर, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुब्रत साहू, स्वास्थ्य सेवाओं की संचालक श्रीमती रानू साहू, स्वास्थ्य विभाग की मितानिनें, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close