देश

दिल्ली में चल रहे वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल में 1100 किलो खिचड़ी बनी

रायगढ़ टॉप न्यूज 04 नवंबर। नई दिल्ली: दिल्ली में चल रहे वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल में 1100 किलो खिचड़ी बननी शुरू हो गई है. जाने-माने शेफ संजीव कपूर द्वारा बनाई जा रही इस खिचड़ी को निर्धन बच्चों में बांटा जाएगा. इस खिचड़ी में योग गुरु रामदेव तड़का लगाकर ब्रैंड इंडिया फूड को प्रमोट करेंगे.

इसको इंसुलेटेड कढ़ाई स्टीम में पकाया जा रहा है. इंडिया गेट में आग से खाना नहीं पकाया जा सकता, जिसके चलते इंसुलेटेड पाइप से खिचड़ी को पकाया जा रहा है. दाल, चावल, बाजरा, रागी मूंग और छिलके वाली दाल से मिलाकर पौष्टिक खिचड़ी तैयार की जा रही है।

इंडिया गेट पर चल रहे ‘वर्ल्ड फ़ूड इंडिया’ में 1100 किलो खिचड़ी बन रही है. इसमें 500 किलो चावल, 300 किलो दाल, 100 किलो घी और बाकी मसाला शामिल है. इसे मशहूर शेफ संजीव कपूर की कुशल देख-रेख में 50 शेफ बना रहे हैं. हालांकि इसमें देसी घी का तड़का योग गुरु स्वामी रामदेव लगा रहेे हैं।

खिचड़ी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है. देश के अलग-अलग प्रान्तों और इलाकों में इसके खाने और परोसने का अपना अलग अंदाज है, लेकिन एक बात की समानता यह है कि खिचड़ी हर आम और खास के जीवन से जुड़ी हुई है।

आजतक से खास बातचीत में केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि खिचड़ी हमारे देश का फेवरेट भोजन है. स्वास्थ्य आदमी से लेकर बीमार आदमी तक खिचड़ी खाता है. विदेश से हमारे मेहमान आए हैं, तो हमने सोचा कि सारे व्यंजनों के साथ-साथ खिचड़ी का भी भोजन बनाया जाए. उन्होंने कहा कि खिचड़ी का बड़ा महत्व है. मकर संक्रांति के दिन 56 प्रकार के भोजन करा दो, लेकिन अगर बेटी को घर आने पर खिचड़ी न दो तो भोजन अधूरा रहता है।

Tags
advertisement advertisement advertisement advertisement advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close